पार-सीमा उच्छ शिक्षा पर दिशानिर्देश:

   स्टीफन कल्लाओ (फ़्लिकर) पिछले दो दशकों में, छात्र, शैक्षणिक कर्मचारी, कार्यक्रम या संस्थागत गतिशीलता और व्यावसायिक गतिशीलता के माध्यम से सीमा पार से उच्च शिक्षा काफी बढ़ी है। समानांतर में, नए क्रॉस-बॉर्डर प्रदाताओं और वितरण मोड दिखाई देते हैं, जैसे कि लाभप्रद प्रदाताओं, विदेशों में परिसरों और दूरस्थ शिक्षा। उच्च शिक्षा के पार-सीमा वितरण के ये नए रूप नए अवसर प्रदान करते हैं और व्यक्तिगत छात्रों के कौशल और राष्ट्रीय उच्च शिक्षा प्रणाली की गुणवत्ता में सुधार के लिए संभावनाएं बढ़ाते हैं, बशर्ते कि वे मानव, सामाजिक और प्राप्त देश के आर्थिक विकास।

    हालांकि, कई देशों में गुणवत्ता आश्वासन, मान्यता और योग्यता के लिए राष्ट्रीय चौखटे क्रॉस-बॉर्डर की गुणवत्ता को संबोधित करने के लिए तैयार नहीं हैं और निजी फायदे प्रावधान हैं। मौजूदा गुणवत्ता आश्वासन और मान्यता प्रणालियों के लिए चुनौती, लाभ को अधिकतम करने और उच्च शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीयकरण के संभावित डाउनसाइड्स को सीमित करने के लिए राष्ट्रीय प्रदाताओं और कार्यक्रमों के अलावा विदेशी प्रदाताओं और कार्यक्रमों को कवर करने के लिए उपयुक्त प्रक्रियाओं और प्रणालियों को विकसित करना है। उसी समय, सीमा पार वाले छात्र, शैक्षणिक कर्मचारियों, शोधकर्ता और पेशेवर गतिशीलता में वृद्धि ने एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय एजेंडे पर उच्च शैक्षणिक और व्यावसायिक योग्यता की मान्यता के मुद्दे को रखा है।

   अतिरिक्त राष्ट्रीय पहल की जरूरत है, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और नेटवर्किंग को मजबूत किया जा रहा है, गुणवत्ता आश्वासन, मान्यता और योग्यता प्रक्रियाओं और प्रणालियों की मान्यता के बारे में अधिक पारदर्शी जानकारी। इन पहलों की वैश्विक सीमा होनी चाहिए और मजबूत उच्च शिक्षा प्रणाली स्थापित करने की प्रक्रिया में विकासशील देशों की जरूरतों के समर्थन पर जोर दिया जाना चाहिए। यह देखते हुए कि कुछ देशों में गुणवत्ता आश्वासन, मान्यता और योग्यता की मान्यता के लिए व्यापक ढांचे की कमी है, क्षमता निर्माण को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पहल के समग्र सुदृढ़ीकरण और समन्वय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाने की आवश्यकता होगी। इस प्रकाश में, यूनेस्को और ओईसीडी ने सीमा पार की उच्च शिक्षा ("संयुक्त दिशानिर्देश") में गुणवत्तापूर्ण प्रावधान के लिए इन दिशानिर्देशों के विकास में एक साथ मिलकर काम किया है।

साधन

   क्रॉस-बॉर्डर उच्च शिक्षा (पूर्ण पाठ पीडीएफ दस्तावेज़) में गुणवत्ता की तरफ के लिए दिशानिर्देश 2005 में प्रकाशित, दिशानिर्देश का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय सहयोग का समर्थन करना और प्रोत्साहित करना और पार से पार उच्च शिक्षा में गुणवत्ता के प्रावधान के महत्व को समझना है। दिशानिर्देशों के प्रयोजनों के लिए छात्रों और अन्य हितधारकों को कम-गुणवत्ता वाले प्रावधानों और निर्विवाद प्रदाताओं की रक्षा के साथ-साथ मानवता, सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक आवश्यकताओं को पूरा करने वाली गुणवत्ता सीमा पार की उच्च शिक्षा के विकास को प्रोत्साहित करना है। यूनेस्को-एपीक्यूएन टूलकिट (पूर्ण पाठ पीडीएफ दस्तावेज़) 2007 में प्रकाशित, यह टूलकिट पारगमन शिक्षा में गुणवत्ता आश्वासन के लिए नियामक ढांचे के विकास में एक संदर्भ उपकरण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, चाहे रिसीवर या प्रदाता दृष्टिकोण से। टूलकिट कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों और विचारों, नियामक ढांचे के विभिन्न मॉडल, एक ढांचे को स्थापित करने में व्यावहारिक कदम और कुछ सिस्टमों के अनुभव से लेकर संभावित नुकसान पर प्रकाश डाला गया है।

   (गुगल अनुबाद)

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